Pages

Thursday, 6 July 2017

#एक वृक्ष दस पुत्र समान#

                             
हमारे जीवन का पालन-पोषण करने के लिये हमारी धरती माँ की तरफ से वास्तव में हमें बहुत सारे बहुमूल्य उपहार दिये गये हैं। उनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण उपहार पेड़ है। हमें अपने जीवन में पेड़ के महत्व को समझना चाहिये और जीवन को बचाने के लिये, धरती पर पर्यावरण को बचाने के लिये और पृथ्वी को हरित पृथ्वी बनाने के लिये पेड़ों को बचाने के लिये अपना सबसे बेहतर प्रयास करना चाहिये। पेड़ सोने की तरह मूल्यवान है इसी वजह से इन्हें धरती पर “हरा सोना” कहा जाता है। संपत्ति के साथ ही हमारी सेहत का ये वास्तविक स्रोत हैं क्योंकि ये ऑक्सीजन, ठंडी हवा, फल, मसाले, सब्जी, दवा, पानी, लड़की, फर्नीचर, छाया, जलाने के लिये ईंधन, घर, जानवरों के लिये चारा आदि बहुत कुछ उपयोगी देता है। पेड़ सभी CO2 उपभोग करता है, जहरीले गैसों से हवा को ताजा करता है और हमें वायु प्रदूषण से बचाता है।पेड़ हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करता है क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादन, CO2 उपभोग का स्रोत, और बारिश का स्रोत है। धरती पर इंसान सबसे बुद्धिमान प्राणी के रुप में जाना जाता है। 
                               पेड़ प्रकृति का आधार हैं। पेड़ों के बिना प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसीलिए हमारे पूर्वजों ने पेड़ों को पूरा महत्व दिया। पुराणों में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि एक पेड़ लगाने से उतना ही पुण्य मिलता है, जितना कि दस गुणवान पुत्रों से यश की प्राप्ति होती है। इसलिए, जिस प्रकार हम अपने बच्चों को पैदा करने के बाद उनकी परवरिश बड़ी तन्मयता से करते हैं, उसी तन्मयता से हमें जीवन में एक पेड़ तो जरूर लगाना चाहिए और पेड़ लगाने के बाद उसकी सेवा व सुरक्षा करनी चाहिए। तभी हमें पेड़ लगाने का परम पुण्य हासिल होता है। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि जिसकी संतान नहीं है, उसके लिए वृक्ष ही संतान है। वृक्ष एक तरह से संतान की तरह ही मानव की उम्रभर सेवा करते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। पद्म पुराण में तो यहां तक लिखा है कि जलाशय (तालाब/बावड़ी) के निकट पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति को सैंकड़ों यज्ञों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। केवल इतना ही नहीं भारतीय संस्कृति में एक पेड़ लगाना, सौ गायों का दान देने के समान माना गया है।
                               धरती पर सब कुछ एक-दूसरे से जुड़ी हुई है और प्रकृति के संतुलन से चलता है, अगर इसके साथ कोई गड़बड़ी होती है, पूरा पर्यावरण बाधित हो सकता है और धरती पर जीवन को नुकसान पहुँचा सकता है। पेड़ हमें बहुत सारी प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखता है और बहुत तरीकों से हमारे जीवन का पालन-पोषण करता है।ये मृदा अपरदन होने से भी बचाते हैं और प्रदूषण से बचाने के द्वारा पर्यावरण को ताजा रखते हैं। पेड़ बहुत मददगार होते हैं तथा मानवता के उपयोगी मित्र होते हैं।

पेड़ो के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी।

♡. पेड़ धरती पर सबसे पुरानें living organism हैं, और ये कभी भी ज्यादा उम्र की वजह से नही मरते.
♡. हर साल 5 अऱब पेड़ लगाए जा रहे है लेकिन हर साल 10 अऱब पेड़ काटे भी जा रहे हैं.
♡. एक पेड़ दिन में इतनी ऑक्सीजन देता है कि 4 आदमी जिंदा रह सकें.
♡.देशों की बात करें, तो दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ रूस में है उसके बाद कनाडा में उसके बाद ब्राज़ील में फिर अमेरिका में और उसके बाद भारत में केवल 35 अऱब पेड़ बचे हैं.
♡.दुनिया की बात करें, तो 1 इंसान के लिए 422 पेड़ बचे है. लेकिन अगर भारत की बात करें,तो 1 हिंदुस्तानी के लिए सिर्फ 28 पेड़ बचे हैं.
♡. पेड़ो की कतार धूल-मिट्टी के स्तर को 75% तक कम कर देती है. और 50% तक शोर को कम करती हैं.
♡. एक पेड़ इतनी ठंड पैदा करता है जितनी 1 A.C 10 कमरों में 20 घंटो तक चलने पर करता है. जो इलाका पेड़ो से घिरा होता है वह दूसरे इलाकों की तुलना में 9 डिग्री ठंडा रहता हैं.
♡. पेड़ अपनी 10% खुराक मिट्टी से और 90% खुराक हवा से लेते है. एक पेड़ में एक साल में2,000 लीटरपानीधरती से चूस लेता हैं.
♡. एक एकड़ में लगे हुए पेड़ 1 साल में इतनीCo2सोख लेते है जितनीएक कार 41,000 km चलने परछोड़ती हैं.
♡. दुनिया की 20% oxygen अमेजन के जंगलो द्वारा पैदा की जाती हैं. ये जंगल 8 करोड़ 15लाख एकड़ में फैले हुए हैं.
♡. इंसानो की तरह पेड़ो को भी कैंसर होती है.कैंसर होने के बाद पेड़ कम ऑक्सीजन देने लगते हैं.
♡. पेड़ की जड़े बहुत नीचे तक जा सकती है. दक्षिण अफ्रिका में एक अंजीर के पेड़ की जड़े 400 फीट नीचे तक पाई गई थी.
♡. दुनिया का सबसे पुराना पेड़स्वीडन के डलारना प्रांतमें है.टीजिक्कोनाम का यह पेड़ 9,550 साल पुराना है. इसकी लंबाई करीब 13 फीट हैं.
♡.किसी एक पेड़ का नाम लेना मुश्किल है लेकिन तुलसी, पीपल, नीम और बरगद दूसरों के मुकाबले ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करते हैं.
♡.अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने के लिये पेड़ हमें एक मजबूत कवच प्रदान करता है और इसी वजह से त्वचा कैंसर और त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी बचाता है। 
♡.मरीजों के बीच में पेड़ों के पास अच्छी उपचारात्मक विशेषता है कोई भी स्वास्थ्य संबंधी मुश्किल हो जैसे ADHD से पीड़ीत बच्चों को सीधे पेड़ों और प्रकृति के संपर्क में रखा जाये। 
♡.धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों, (ओजोन, अमोनिया, नाईच्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा पेड़ हमेशा हवा को स्वच्छ और ताजा करता है। 
♡.पेड़ घर के पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकता है जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचा सकता है। 
♡.40 से 50 पेड़ प्रति वर्ष वायु प्रदूषकों का लगभग 80 पाउंड हटाने में मदद करता है। 
♡.पेड़ों को प्रति वर्ष बहुत कम पानी की ज़रुरत होती है (400 पेड़ों को लगभग 40,000 गैलन वर्षा के जल की आवश्यकता होती है)। 
♡.एक पेड़ 50 वर्ष के अपने पूरे जीवन काल तक $31,250 कीमत का ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है। 
“आओ पेड़ लगायें”
क्योंकि कहते हैं वेद पुराण |
एक वृक्ष दस पुत्र समान||
🙏पेड़ लगाए🙏

No comments:

Post a Comment