Pages

Tuesday 13 June 2017

अलौकिक शक्ति,प्रेत आत्माओं के मौजूद होने संकेत,स्वप्नों से भविष्य संकेत

संसार में रहने वाला हर व्यक्ति जानता है कि कोई तो अलौकिक शक्ति है इस जहां में जो इस संसार की सत्ता का प्रतिनिधित्व कर रही है।इस संसार के प्रत्येक प्राणी का पालन पोषण कर रही है। ब्रह्माण्ड में निहित इस दैवीय शक्ति का यदि आपको साथ चाहिए जो आपको आने वाली हर बाधा से बचा सके तो आपको इस तरह दृढ़ विश्वास अपने मन में रखना होगा। निश्चय ही आपको कुछ ऐसे लक्षण या संकेत दृष्टिगोचर होंगे जो आपके विश्वास को और भी अधिक दृढ़ करने में आपकी सहायता करेंगें। 
श्रद्धा और विश्वास ------------/----------- अपने इष्ट पर श्रद्धा और विश्वास, ये दो ऐसे सौपान हैं जिनके फलस्वरूप ईश्वरीय सत्ता को पाया जा सकता है या उसका साक्षात्कार परमात्मा से हो सकता है या यूँ कहे कि उसे ब्रह्मांड के वास्तविक सत्य का ज्ञान हो सकता है। अतः अपने इष्ट पे से कभी अपने विश्वास को डिगने न दें।कितनी भी विषम परिस्थिति आ जाये मगर अपने ईश्वर पर से अपना विश्वास कोई भी कीमत पर न मिटने दे। क्योंकि ईश्वर कभी आपका बुरा नहीं कर सकता। जिसने जन्म दिया है उसने आपके लिए कुछ तो अच्छा ही सोचा होगा । संसार का इंसान फिर भी बुरे समय में आपका साथ छोड़ सकता है मगर आपका ईश्वर अपने चमत्कार तभी दिखाते हैं जब आपका समय बुरा होता है। जब तक पाण्डव बुरे दौर से गुज़र रहे थे तब तक भगवान कृष्ण हर समय उनके साथ रहे।इसीलिए आपके बुरे समय में आपका असली साथी केवल आपका अपना इष्टदेव ही होता है। 
अध्यात्मिक्ता ------------------------ अध्यात्म का अर्थ है अपनी आत्मा का अध्ययन करना, अपनी आत्मा की शक्ति को बढ़ाना या यूँ कहें कि ईश्वर की खोज करना। बहुत से मनुष्य अपना पूरा जीवन इसी खोज में लगा भी देते हैं। मगर ईश्वर को पाना इतना भी सहज नहीं होता है,मगर नामुमकिन भी नहीं होता है। ऐसा कौन होगा जो ईश्वर का सानिध्य नहीं पाना चाहता है, लेकिन ऐसे सौभाग्यशाली लोग बहुत कम ही हैं जिन्हें स्वयं ईश्वर अपना सानिध्य देने के लिए तैयार रहते हैं। परन्तु जिन पर गुरु की कृपा हो उनको ईश्वर का वरदान और सानिध्य अतिसहजता से मिल जाता है। आवश्यक है गुरु के प्रति अपना विश्वास और श्रद्धा बनाये रखने की। विश्वास ही अपनी मंज़िल तक पहुँचा सकता है। अतः अपने गुरु के प्रति समर्पण बनाये रखें। 
अज्ञानता ---------------------- कई ऐसे भी लोग होते हैं जिन पर जन्मजात ही ईश्वर की कृपा होती है,परन्तु वो इस बात से अनजान होते हैं। कई बार ऐसे लोगों के मुँह से निकली हर बात सत्य होती है या यूं कहें कि वो जो कहते हैं वह हर बात सही हो जाती है। ऐसे लोगों को संसार काली जुबान वाला भी कह सकते हैं। मगर ऐसे लोगो को स्वयं पर विचार करने की आवश्यकता होती हैं।इनको अपनी आत्मा पर ध्यान लगाना चाहिए। विचार करें कि कहीं आप उनमें से एकतो नहीं हैं, जिनके ऊपर ईश्वरीय सत्ता की सर्वोच्च शक्ति की कृपा है? विचार करें। ये प्रश्न एक ऐसा जटिल सवाल है जिसका जवाब वो लोग भी नहीं जानते, जिन पर ब्रह्माण्ड की इस दैवीय शक्ति का हाथ है। इसका कारण अध्यात्म की अज्ञानता है। संसार में जन्म लेने वाला साधारण सा दिखने वाला एक अदना सा व्यक्ति ये कैसे जानेगा कि कोई ऐसी शक्ति है जो हमेशा पल पल उसके साथ-साथ रहती है, और हमेशा उस पर आये संकट से उसे बचाती है। अक्सर ऐसे लोग गलत रास्तों के शिकार होकर अपना अनर्थ कर लेते हैं। कोई सिद्ध गुरु ही ये जान सकता है कि आपकी आत्मा कितनी सिद्ध है। अतः हमेशा अपने गुरु के प्रति समर्पित रहो। वैसे मैं कुछ लक्षण बताती हूँ यदि आपमें ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई दे तो समझे की आप पर ईश्वर की अटूट कृपा है अतः लक्षण जानने के बाद अपने इष्ट के प्रति अपने विश्वास को दृढ़ करें। और हो सके तो ऐसे लोग नकारात्मक विचारों से सर्वथा दूर रहें। एक बात और ध्यान रहें यदि आपके आस पास भी इस तरह का कोई ईश्वरीय सत्ता की कृपा को पाया हुआ व्यक्ति दिखाई दे तो उससे कभी न उलझें, उनका आशीर्वाद ही लेने की कोशिश करें। यदि ऐसे लोगों पर आपका विश्वास न हो तो उनसे कभी तर्क वितर्क न करें। 
अलौकिक शक्ति------------तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों या संकेतों के विषय में बताएंगे जो यह बताने के लिए काफी हैं कि कोई फरिश्ता या फिर कोई अलौकिक शक्ति हमेशा आपके साथ रहती है और आपको मुसीबतों से बचाती है।
सुनहरा प्रकाश ----------------------------- अगर आप अपने अंदर कभी कभी आँख बन्द करने पर या बुरे समय में या आपके आसपास बिना किसी कारण के सुनहरा प्रकाश या चमकती रोशनी दिखाई दे जो दिखने में बहुत ही सुन्दर और मन को शान्त करने वाली हो तो ऐसा जान लीजिए ईश्वरीय सत्ता की एक कृपा है जो आपके आसपास और आपकी सुरक्षा कर रही है, जो आपको कभी अकेलापन और मायूसी नहीं महसूस होने देती है।
बादल-------------कभी जमीन पर चलते हुए भी आपको ऐसा लगता है कि आपके आसपास बादल हैं, कभी आसमान के बादल आपको बहुत गहरे दिखने लगते हैं या फिर आपको धुंधला सा दिखना लगता है, तो निश्चय ही आप अपने मार्गदर्शक फरिश्ते के साथ हैं, वो आपको कभी हानि नहीं पहुंचाएगा बल्कि हर समय आपकी सहायता करेगा।
खुशबू------------कभी-कभार हमें अचानक से बहुत तेज खुशबू आने लगती है, लेकिन वह कहां से आ रही है ये बात समझ नहीं आती। ये खुशबू उसी दैवीय शक्ति की है जो आपके आसपास है।
बच्चों की खुशी
अगर कभी आपको दिखे कि कोई छोटा बच्चा छत की ओर देखकर हंस रहा है या दरवाजे की ओर देखकर खुश हो रहा है तो इसका अर्थ स्पष्ट है कि वह बच्चा किसी दैवीय ताकत का अनुभव कर रहा है। वह फरिश्ता उसकी रखवाली के लिए वहां मौजूद है।
संगीत---------------खुशबू के अलावा कभी आपको कोई मधुर और खूबसूरत धुन सुनाई देने लगती है, लेकिन आसपास उस धुन के बजने का कोई कारण नहीं होता। ये उसी दैवीय शक्ति की धुन है, वो आपके आसपास आपकी सुरक्षा के लिए मौजूद है। 
मोरपंख –---------------- अक्सर जिन पर कृष्ण की कृपा हो उनको सहज ही मोरपंख दिखाई देता रहता है। या यूं कहें कि मोरपंख उनके मन को बार बार अपनी और आकर्षित करता है। यदि ऐसा आपके साथ हो तो इसका अर्थ है कि कृष्ण की कृपा आपके ऊपर है और उनकी कोई दैवीय शक्ति आपके साथ-साथ है। अतः कृष्ण के प्रति अपना विश्वास और श्रद्धा बनाये रखें। हो सके तो हमेशा गीता के पाठ का अध्ययन करते रहें। इस कृपा के आप हमेशा पात्र बने रहेंगे। हाथी, सफ़ेद घोड़ा, रथ, देवी मां , शिवजी, कभी कभी कहीं से गुलाब की खुशबु, बांसुरी की मधुर ध्वनि भी सुनाई दे तो समझना कि ईश्वर की कोई शक्ति आपके साथ है।
सपनों की तह में जाएं तो भारतीय दर्शनशास्त्र कहता है कि सपने भूत, वर्तमान और भविष्य का सूक्ष्म आकार हैं। जो हर समय वायुमंडल में विद्यमान रहते हैं। जब व्यक्ति नींद में होता है तो सूक्ष्म आकार होकर इंसान की आत्मा अपने भूत और भविष्य से संपर्क स्थापित करती है।
चमकती रोशनी------------अगर आप अपने आसपास बिना किसी कारण के कोई चमकती रोशनी देखते हैं, कोई ऐसी रोशनी जो बहुत खूबसूरत है.... तो समझ जाइए कोई है आपके आसपास जो आपकी सुरक्षा कर रहा है, जो आपको कभी अकेला नहीं महसूस होने देगा।
हर मनुष्‍य के जीवन में कभी कभी ऐसा होता है जिससे ये महसूस होता है कि उसके आस पास कोई दैविय शक्ति है क्‍योंकि जब कोई व्‍यक्ति मुश्किल में होता है और उसके साथ कोई नहीं होता तो एक ऐसी शक्ति होती है जो उसे परिस्थितियों से लड़ने सिखाती है जिसे दैविय शक्ति भी कह सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं इन शक्तियों को। 
इन संकेतों से जाने की आपके घर में भूत है के नहीं|
जिस तरह भिन्न-भिन्न चीजों के अलग-अलग संकेत (signal) होते है, ठीक उसी तरह प्रेत आत्माओं के मौजूद होने के भी कई संकेत होते है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर इन संकेतों में से अगर आपको कोई भी संकेत का अहसास (feel) हो तो सावधान हो जाए। आइए जाने ये कौन से संकेत है जो आत्मा के वजूद की और इशारा करते है।
अजीबोगरीब आवाजे सुनाई देना: अगर आपको अजीबोगरीब जैसे कि किसी के चलने की, खुरचने की़, पायल की़, दरवाजा खटकाने (door knocking) की, कुछ गिरने की आदि आवाज़ें सुनाई दे, तो ये संकेत गलत हैं।
अचानक इत्र या परफ्यूम की खुशबू आना: घर में किसी ने भी इत्र, परफ्यूम (perfume) या खूशबू जैसी कोई भी चीज नहीं लगाई हो और उसके बावजूद अचानक (suddenly) ऐसी ही खुशबू आये, तो हो सकता है कोई प्रेत आत्मा आपके पास से गुजरी हो।
परछायीं का दिखना: आपको घर में कभी अजीब सी परछायीं (shadow) दिखाई दे, तो पहले इसकी पुष्टि कर ले की ये किसकी है। अन्यथा सावधान रहने की जरूरत है।
जब अचानक तेजी से बंद हो दरवाजा: घर में अगर कोई ऐसा कमरा (room) है, जिसके दरवाजे को हलका सा पुश करने से वह तेजी से बंद हो जाता हो तो ये संकेत भी अच्छा नहीं है। हो सकता है वहां कोई अदृश्य शक्ति (hidden power) का वास हो।
दीवारों पर खुर्चन या धब्बे: अगर घर की दीवार पर आपको खुर्चन या धब्बे दिखाई दें, तो ये भी गलत संकेत (bad signal) हो सकते हैं।
अपने स्थान पर न मिलें चीजें: अगर आप चीजों को संभाल कर रखते हैं, लेकिन फिर भी वे चीजें अपने स्थान पर नहीं मिलती हैं। और ऐसा बार-बार हो रहा है, तो जरूर कोई गड़बड़ है।
कोई बिस्तर पर बैठा हो: अचानक से आपको कभी लगे कि आपके खाली बेड (empty bed) पर कोई बैठा या लेटा है। और अगले ही पल में वो गायब सा हो जाता है। तो हो जाए सावधान।
कोई पीछा कर रहा हो: अगर आपको बार- बार महूसस हो रहा हो कि कोई ना कोई आपका पीछा कर रहा है, तो सर्तक हो जाए। ये कोई प्रेत आत्मा हो सकती है।
किसी चीज का अचानक गायब होना: कोई चीज अचानक गायब हो जाए और फिर से आंखों (eyes) के सामने आ जाए। तो ऐसी चीजे संभाल कर रखें, क्योंकि हो सकता है ये चीजें किसी अदृश्य शक्ति की पसंदीदा हो गई हो।
रोने और सिसकियों की आवाजें: अचानक किसी के रोने (crying) की या सिसकियां लेने की आवाज आये, लेकिन देखने पर आवाज वाली जगह कोई नहीं हो, तो सावधान हो जाए।
जैसे किसी ने छुआ हो: अगर अचानक लगे कि आपको किसी ने छुआ (touch) है। तो कोई न कोई गड़बड़ है।
घर में कुत्ता-बिल्ली का व्यवहार अजीब लगे: अगर घर में मौजूद जानवर (animals) जैसे कुत्ता या बिल्ली अचानक से अजीब सा व्यवहार (behavior) करने लगे या फिर अजीब-अजीब आवाज़ें निकालें, तो कुछ गड़बड है।
मनोवैज्ञानिक यह भी मानते हैं कि कभी-कभी स्वप्न भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं। स्वप्नों से भविष्य संकेत की पुष्टि कई प्राचीन ग्रंथों द्वारा होती है। ननिहाल में भरत ने एक स्वप्न देखा था जिसका परिणाम सामने आया।
त्रिजटा ने भी लंका के विध्वंस होने का स्वप्न देखा था। गौतम बुद्ध के जन्म से कुछ दिन पहले उनकी माता रानी माया ने स्वप्न में एक सूर्य सा चमकीला, 6 दांतों वाला सफेद हाथी देखा था, जिसका अर्थ राज्य के मनीषियों ने एक उच्च कोटि के जगत प्रसिद्ध राजकुमार के जन्म का सूचक बताया, जो सत्य हुआ। बाद में इसी राजकुमार ने बौद्ध धर्म की नींव रखी।
वैसे सुषुप्ति अवस्था में देखे गये स्वप्न सुबह तक याद नहीं रहते। यह आवश्यक नहीं कि स्वप्न में देखा गया सब कुछ अर्थपूर्ण हो। चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार जो व्यक्ति अनावश्यक इच्छाओं, चंचल भावनाओं, उच्च आकांक्षाओं और भूत-भविष्य की चिंता से अपने को मुक्त रखते हैं, वही गहरी निद्रा ले पाते हैं। गहरी नींद वाले लोगों का स्वास्थ्य अमूमन बेहतर रहता है।
महर्षि वेदव्यास ब्रह्मसूत्र के जरिये कहते हैं मस्तिष्क में पिछले जन्मों का ज्ञान सुषुप्त अवस्था में रहता है। शुद्ध आचरण वाले धार्मिक और शांत चित्त व्यक्ति के सपने, दैविक संदेशवाहक होने के कारण, सत्य होते हैं। स्वप्न भावी जीवन यात्रा से जुड़े शुभ और अशुभ प्रसंग विपत्ति, बीमारी और मृत्यु की पूर्व सूचना देते हैं।

No comments:

Post a Comment