Pages

Tuesday 16 February 2016

सेंधा नमक के #Rock#Salt 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ


आमतौर पर लोग व्रत के दौरान ही सेंधा नमक का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन सेंधा नमक बहुत लाभकारी होता है। सेंधा नमक के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ कई सौंदर्य उपयोग भी है। यह केमिकल यौगिक, मैग्‍नीशियम सल्‍फेट से बना है। मैग्नेशियम, मानव कोशिकाओं के घटकों में से एक है, और लगभग 325 एंजाइमों को विनियमित करने के लिए शरीर के लिए आवश्यक होते है और कई शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। मैग्नीशियम की कमी को उच्च रक्तचाप, हड्डियों की कमजोरी और सिरदर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के साथ संबद्ध किया गया है। सल्फेट मस्तिष्क ऊतक के गठन और शरीर द्वारा पोषक तत्‍वों के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही यह डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया में भी मदद करता है। मैग्‍नीशियम सल्‍फेट का त्‍वचा के माध्‍यम से अवशोषण किया जा सकता है। सेंधा नमक से नियमित आधार पर स्‍नान का आनंद लेना, नमक के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ का आनंद लेने का आसान और आदर्श तरीका है। सेंधा नमक का इस्‍तेमाल बाहरी और आंतरिक दोनों रूपों में किया जा सकता है।
1.तनाव कम करें
तनाव को कम करने में सेंधा नमक बहुत फायदेमंद होता है। तनाव में शरीर से मैग्नीशियम का निकास और एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ने लगता है। और मैगनीशियम मस्तिष्क में मूड को ऊपर उठाने वाले सेरोटोनिन केमिकल की रिहाई और तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह घबराहट, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा और असामान्य दिल लय को अच्‍छी तरह से कम कर विश्राम की भावना पैदा करता है।
2.तनाव मुक्‍त जीवन का आनंद ले
तनाव होने पर नहाने के गुनगुने पानी में एक कम सेंधा नमक मिला लें। फिर इस पानी में 20 मिनट तक स्‍नान करें। ऐसा करने से आम ज्‍यादा सुकून और बेहतर नींद महसूस करने लगेंगे। एक सप्‍ताह में तीन बार सेंधा नमक के पानी से स्‍नान करने से आप तनाव मुक्‍त जीवन का आनंद ले सकते हैं। 
3.डिटॉक्सीफिकेशन में मददगार
शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को नष्‍ट करने में सेंधा नमक सहायता करता है। यह विषाक्‍त पदार्थ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक होते हैं। सेंधा नमक में मौजूद मैग्‍नीशियम कोशिकाएं डिटॉक्‍स (विषाक्‍त पदार्थों को नष्‍ट) के लिए आवश्‍यक होती है। एक आरामदेह डिटॉक्‍स स्‍नान का आनंद लेने के लिए आप गुनगुने पानी से भरे बाथटब में 1 से 2 कप सेंधा नमक मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए स्‍नान करें। इस उपाय को सप्‍ताह में 2 से 3 बार करना चाहिए।
4.मांसपेशियों की ऐंठन से छुटकारा
सेंधा नमक वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द के इलाज के लिए बहुत मददगार होती है। मैग्नीशियम प्रभावी ढंग से दर्द आसान बनाता है और सूजन को कम करता है। साथ ही मांसपेशियों को तनावमुक्‍त करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप सेंधा नमक में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। सुखदायक आराम पाने के लिए इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए लगाये। अन्‍य विकल्‍प के रूप में नमक मिले गुनगुने पानी से कम से कम 20 मिनट के लिए स्‍नान करें। इसके लिए एक गुनगुने पानी के टब में एक कप सेंधा नमक मिलाये। 
5.दर्द दूर करें
सेंधा नमक दर्द और सूजन को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पीएच स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। यह गठिया के किसी भी रूप से जुड़े जकड़न, सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह अस्थि मिनरल के रूप में भी मदद करता है। इसके अलावा, सेंधा नमक तंत्रिका की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने और तंत्रिका के दर्द को आराम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में 2 चम्‍मच सेंधा नमक मिला लें। फिर शरीर के दर्द वाले अंग को इस पानी में 20 से 30 मिनट तक दर्द भिगोये। प्रत्‍येक सप्‍ताह इस उपाय को तीन बार करने से लाभ मिलता है। 
6.सुंदर बालों के लिए
सेंधा नमक बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी मददगार होता है। यह स्‍कैल्‍प से अतिरिक्‍त तेल को निकालकर स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। साथ ही यह बालों की अन्‍य समस्‍याएं जैसे पतले बाल, बालों को झड़ना, दोमुंहे बाल, तैलिये बालों आदि को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, सेंधा नमक में मौजूद मिनरल बालों की मरम्‍मत और क्षतिग्रस्‍त बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों के लिए हेयर मास्‍क बनाने के लिए, नमक और डीप कंडीशनर को बराबर भाग में मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने बालों को हल्‍का नम करके लगा लें। 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़कर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को केवल सप्‍ताह में एक बार ही प्रयोग करें। 
7.त्वचा को एक्सफोलिएट करें
स्‍वस्‍थ और मुलायम त्‍वचा पाने के लिए सप्‍ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करना आवश्‍यक होता है। यह त्‍वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने के साथ रोमछिद्रों से तेल को निकाल कर सामान्य त्वचा की समस्याओं जैसे खुजली, ब्‍लैकहडैंस और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए बस एक मुट्ठी सेंधा नमक को लेकर त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए धीरे-धीरे त्‍वचा पर रगड़े। और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इसके अलावा, एक मुट्ठी सेंधा नमक लेकर उसमें एक बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इस पेस्‍ट को गीली त्‍वचा पर अच्‍छे से एक्‍सफोलिएट कर, गुनगुने पानी से धो लें। अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, चिकनी और मुलायम बनाने के लिए इस उपाय को हर सप्‍ताह करें। 
8.सनबर्न से बचाव
सेंधा नमक सनर्बन के लिए त्‍वचा के लिए बहुत सुखद है। इसमें मौजूद एंटी-इफ्लेंमेटरी गुण सनबर्न से होने वाली हल्‍की जलन, खुजली और दर्द को दूर करने में मदद करता है। यह स्किन टोन को बनाये रखने में भी मदद करता है। सनबर्न से प्रभावित हाथ और पैर के इलाज के लिए आप एक कप पानी में 2 बड़े चम्‍मच मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण को स्‍प्रे बोतल में डालकर स्‍टोर कर लें। फिर इसे प्रभावित हिस्‍से में स्‍प्रे करें। दस मिनट लगा रहने के बाद नहा लें। अंतर म‍हसूस करने के लिए इस उपाया को सप्‍ताह में कई बार करें। 
9.हृदय स्वास्थ्य में सुधार
सेंधा नमक दिल के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम सामान्य दिल ताल और स्वस्थ धमनियों को बनाए रखने में मदद करता है। धमनियां के स्वस्थ होने पर खून के थक्के, प्‍लॉक के बनने, धमनियों की दीवारों के नुकसान का जोखिम भी कम होता है। इसके अलावा, सेंधा नमक रक्‍त परिसंचरण के सुधार में मदद करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। दिल के स्‍वास्‍थ्‍य और दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए सेंधा नमक के पानी से एक सप्‍ताह में 3 बार स्‍नान करें। 
10.पाचन में सुधार


शरीर और पाचन तंत्र से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को कम करने में सेंधा नमक आपकी मदद करता है। यह रेचक के रूप में काम कर मल को नर्म कर आसानी से पारित करने और कब्‍ज के इलाज में मदद करता है। एक कप गर्म पानी में 1 से 2 चम्‍मच सेंधा नमक डालकर दिन में एक बार खाली पेट पीना चाहिए। लेकिन आंतरिक रूप से इसे ज्‍यादा लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, दस्त, मतली और उल्टी सहित कुछ साइड इफेक्ट, पैदा कर सकता है। सेंधा नमक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एक सप्ताह से अधिक समय से यह इसे नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, सेंधा नमक से स्नान करने से वॉटर रिटेंशन और पेट की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment