Pages

Thursday 25 February 2016

लीची सेवन के फायदे -प्‍यार बढ़ाएं, अपनी सेक्‍स लाइफ बढ़ाएं

लीची समस्त भारत में मुख्यतयः उत्तरी भारत,बिहार,आसाम,पश्चिम बंगाल,उत्तराखंड,आंध्र प्रदेश एवं नीलगिरि क्षेत्रों में इसको घरों व बगीचों में लगाया जाता है | इसके फल गोल,कच्ची अवस्था में हरे रंग के,पकने पर मखमली लाल रंग के होते हैं | फल के अंदर का गूदा सफ़ेद रंग का व मीठा होता है | फल के अंदर एक भूरे रंग का बड़ा सा बीज होता है | इसका पुष्पकाल एवं फलकाल फ़रवरी से जून तक होता है |इसमें कई पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, लौह जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं जो इसे सेहत का खजाना बना देते हैं।  गर्मियों में जब शरीर में पानी व खनिज लवणों की कमी हो जाती है तब लीची का रस बहुत फायदेमंद रहता है |
लीची का सेवन सीमित मात्र में ही करें, अन्यथा यह नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। 10-11 से ज्यादा लीची न खाएं। इससे ज्यादा लीची का सेवन नकसीर और सिर दर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। यह शरीर में खुजली, जीभ तथा होंठों में सूजन और सांस लेने में कठिनाई भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा लीची में बहुत सारे गुण छुपे हुए हैं.
पोषक तत्व
गर्मियों के मौसम में लीची का सेवन बेहद पौष्टिक है। लीची में सबसे अधिक मात्रा में पानी और विटामिन सी है। गर्मियों में शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने और तुरंत ऊर्जा के ल‌िए लीची का सेवन फायदेमंद है, बशर्ते आप पकी और अच्छी क्वालिटी की ही लीची खाएं।
लीची खाने के फायदे-
१- लीची के फल का सेवन करने से आँतों की बिमारी तथा पेट दर्द में लाभ होता है | 
२- लीची का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है तथा शरीर पुष्ट होता है |
३- लीची खाने से पित्त की अधिकता कम होती है तथा कब्ज भी ख़त्म होती है |
५- गर्मी के मौसम में आधा कप लीची का रस प्रतिदिन पीने से हृदय को बल मिलता है | 
६- बवासीर के रोगियों के लिए लीची का सेवन बहुत लाभकारी है | 
७-  यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाली तथा लीवर के रोगों में लाभकारी है। 
८ -दिल की बीमारी से बचाए लीची मे बहुत सारा बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल होता है जो दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।
९ -यह कैंसर सेल्‍स और ट्यूमर को पैदा होने से रोकती है, जिससे मलाशय कैंसर पैदा हो सकते के चांस होते हैं। इसके अंदर फ्लेवोनॉइड्स होता है को जानलेवा और घातक कैंसर से बचाता है इसके साथ इसमें फ्लेवोन्स, क्वेरसीटिन और कैमफेरोल जैसे तत्व तेजी से बढ़ रहे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में हमारी मदद करते है.
१० -अगर आपका गला दर्द हो रहा हो या आपको ठंड लग गई हो, तो आप तुरंत लीची का सेवन कर के आराम पा सकते हैं।
११ -अस्‍थमा से बचाव इस सीजन में लीची का सेवन जरुर करें।
१२ -झुर्रियों से बचाए लीची पाचन को ठीक कर के कब्‍ज से बचाती है। साथ में असमय पड़ने वाली झुर्रियों से भी दूर रखती है।
१३ -मोटापा घटाए लीची खाने का यह एक अच्‍छा फायदा है। यह कैलोरी में कम होती है जिससे वेट नहीं बढता।
१४ -मीठा खाने की चाहत को कम करे अगर मीठा खाने का मन हो तो आप लीची खा सकते हैं।
१५-इम्‍यून सिस्‍टम को बढाए इसमें बहुत सारा पौष्टिक तत्‍व और विटामिन होता है जैसे विटामिन सी जो कि आपके इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूत करती है।साथ ही मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचा जाता है.
१६ -कब्‍ज घटाए अगर आपको अपना पेट दुरुस्‍त रखना है तो आप लीची का सेवन कर सकते हैं।
१७ -प्‍यार बढ़ाएं लोग अपनी सेक्‍स लाइफ को बढाने के लिये लीची का सेवन कर सकते हैं।
१८ -बच्चों के विकास में सहायक लीची में पाए जाने वाले कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम बच्चों के शारीरिक गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये मिनरल्स हड्डियों में विकार आने वाली बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं।
 १९ -लीची से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है हार्ट अटैक और दिल से सम्बंधित बीमारी होने का दर नहीं होता है इसका १ ग्लास जूस अगर डेली पिए तो आप स्वस्थ रह सकते है इसके अंदर पॉलीफेनोल्स की मात्रा दिल को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करती है,
२० -इस फल से पेट की सफाई भी हो जाती है और यह पेट को जलन करने से भी बचाता है.
कब खाएं, कब न खाएं
गीतू अमरनानी के अनुसार, ''लीची का मौसम दो से ढाई महीने का होता है। आमतौर पर अप्रैल के अंत से लेकर जून माह के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते तक यह बाजार में उपलब्ध है। लेकिन बा‌रिश से लीची में कीड़े लग जाते हैं इसलिए इन्हें पहली बारिश के पहले ही खाना सेहतमंद है।''

1 comment:

  1. Dr. Raina's SAFE HANDS is the Top Sexologist in Delhi for Erectile Dysfunction, PE, and Infertility treatment. Best Sexologist Doctor in Delhi, Best Sex Doctor, India for over 19 years.
    Premature Ejaculation, Best Sex Doctor, STD, sexual desire disorder, low libidoधातु गिरने का इलाज, सेक्स समस्याओं का हल, लिंग का टेढ़ा, तिरछा और छोटापन किसी को भी परेशान कर सकता है. STD
    Condoms Break During Sex, Can Condoms Break, Sexologist

    ReplyDelete