Pages

Wednesday, 2 March 2016

लहसुन एक चमत्कारी औषधि

लहसुन एक चमत्कारी औषधि है जो बालों की सभी समस्याओं से निजात दिलाएगा | लहसुन का प्रयोग कब और कैसे करें
प्राचीन काल से लहसुन का इस्तेमाल बालों के उपचार के लिए किया जाता आ रहा है। आइए जानें बालों की समस्‍याओं से बचने के लिए लहसुन कैसे मदद करता है।
बालों के लिए लहसुन
आजकल लोग खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। हालांकि 50 से 100 बालों का रोज झरना सामान्‍य है। लेकिन समस्या तब आती है जब आपके बाल झड़ने के अनुपात में बढ़ते नहीं है। तब आप गंजे भी हो सकते हैं। सिर पर अगल बाल ना हों तो यह दोनों पुरुष और महिला के लिये मुसीबत बन जाता है। सिर पर घने बाल होने से इंसान खूबसूरत दिखता है। अगर बाल झड रहे हैं या सफेद हो गए हैं, तो बाल रहें या ना रहें कोई फरक ही नहीं पड़ता।त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार बालों का पतला होना और गंजेपन के लक्षण को एलोपीशीया कहते हैं। अगर बालों में कोई समस्या है तो उसे प्राकृतिक तरीके से ठीक करना चाहिये। इस समस्या के वैसे तो बहुत कारण होते हैं जैसे, शरीर में हार्मोनल बदलाव, तनाव या खराब जीवनशैली‍ आदि। बालों के झड़ने की समस्या का कारण खोजना तो ज़रूरी होता है मगर उससे पहले कुछ घरेलु उपचारों की सहायता से आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं- यहां पर हमने आपको लहुसन के बहुमूल्य लाभ बताए हैं , जो कि बालों को लंबा, घंना और चमकदार बनाने में मदद करेगा। 
लहसुन इस्‍तेमाल का तरीका
लहसुन की कली से रस निकालकर उसे नारियल के तेल में मिलाकर थोड़ा सा गर्म करें। थोड़ा सा ठंडा होने पर इससे सिर की मसाज करें और एक घंटा ऐसे ही लगा रहने दें। आप चाहे तो इस मिश्रण को रातभर लगा कर रख सकते हैं। इससे आपको अच्‍छा परिणाम मिलेगा। या आप लहसुन को कूचल कर सोने से पहले इसे बालों में उस जगह पर लगाये जहां बाल झड़ रहे हों। फिर ऑलिव ऑयल से मसाज करें और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अगले दिन बालों को अच्‍छे से धो लें। 
बालों को झड़ने से रोकें
लहसुन के इस्‍तेमाल से बालों के झड़ने की समस्‍या को रोका जा सकता है, यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि नये बाल उगने में भी मदद करता है। लहसुन में सल्फर की अधिक मात्रा होती है जो बालों को बढ़ाने वाले केरेटिन को बनाने में मदद करता है। साथ ही बाल सुन्दर और स्वस्थ भी बनते हैं।इसे लगाने के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।
स्‍कैल्‍प को साफ रखें और संक्रमण ठीक करें
स्‍कैल्‍प के गंदे होने से भी बाल झड़ते हैं। सिर्फ शैम्पू करना काफी नहीं होता। लहसुन से सिर से सारे कीटाणु और धूल का सफाया हो जाता है। अगर आपके सिर में खुजली हो रही हो तो लहसुन एक असरदार उपाय हो सकता है। स्‍कैल्‍प में किसी भी तरह का संक्रमण बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के कीटाणु, फफूंदी या खमीर से हुए संक्रमण से निजात दिलाता है। लहसुन परजीवी के असर को भी हटाता है।
बालों की जड़ को मजबूत बनायें
बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए लहसुन काफी कारगर सिद्ध होता है। इसमें सल्फर ज्‍यादा मात्रा में होती है जो असमय बालों के टूटने को रोकता है और बालों के रोम छिद्र को अधिक मजबूत बनाता है
पोषण प्रदान करता है
डीएचटी और असंतुलित खाने की वजह से आपके बाल और सर की खाल कुपोषण से गुज़र सकते हैं। लहसुन में सल्फर होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। ये बालों को उगने में मदद करते हैं। इसलिए बालों के संबंधित औषधि में इनका इस्तेमाल किया जाता है।ऐसे में लहसुन इस कमी को पूरा कर आपके बालों के रोमछिद्र को पोषण देता है। जिससे आपके बाल पोषित होते हैं।
बालों को जूएं से निजात 
जिन लोगों को बालों में जूएं की समस्या अधिक होती है, उनके लिए लहसुन का पेस्ट काफी असरदार है। इसकी मदद से बालों को जूएं से निजात दिलायी जा सकती है।लहसुन के पेस्ट में एक चम्मच नारियल तेल और कुछ बूंदें नींबू और अदरक के रस की मिलाएं। अब इस मिक्सचर को अपने स्काल्प पर लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें और फिर कंघी कर लें। इस उपाय को हफ्ते में 4-5 बार करने से जुएं कम हो जाएंगी।
8 शैम्पू में लहसुन इस्तमाल करें 
आपको पता है लहसुन आपके बालों को झड़ने से कैसे रोक सकता है? आपको पता होना चाहिए कि इसका इस्तमाल कैसे होगा। लहसुन का रस निकाल कर इसे अपने शैम्पू में मिला लें। आप लहसुन के रस में शहद और अदरक मिला कर सीरम भी बना सकते हैं ताकि लहसुन का गंध चला जाए। 
9 सिर्फ रगड़ें 
आप इस तरीके को अपना सकते हैं अगर आप ज़्यादा कुछ नहीं करना चाहते। लहसुन को थोड़ा कूच लें और सोने से पहले इसे उन जगहों पर लगाएं जहां से बाल झड़ रहे हों. इसके बाद ऑलिव आयल से मसाज करें और बालों को शावर कैप से ढक लें. अगले दिन अच्छे से धो 
तुलसी के औषधीय गुण आधुनिक मत एवं वैज्ञानिक प्रयोगों के निष्कर्ष 
तुलसी का रोगों में उपयोग
गुड़ खाने के यह 25 बेहतरीन लाभ 

आपको डायबिटीज है, अगर हां तो आपके लिए हैं ये सलाह

No comments:

Post a Comment