Pages

Friday 18 March 2016

हैक Hack हो सकता है आपका बैंक एकाउण्ट-

'((((((((((((( सावधान )))))))))))
How your bank account with internet
banking facility can be hacked?
आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा होशियार रहें। हजारों मील दूर बैठा हैकर आप पर निगाहें गड़ाए बैठा है। आपकी छोटी सी चूक बड़ी हानि पहुंचा सकती है। पिछले कुछ माह में बढ़े साइबर क्राइम में जिला पुलिस की भी नींद उड़ा रखी है।
कैसे  हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउण्ट-
1= Hacker Facebook से आपका नाम और जन्म तारीख प्राप्त कर लेता है।

2 = इस जानकारी को इनकम टैक्स विभाग की साइट पर जाकर update करता हैं और वहां से pancard व मोबाईल नम्बर प्राप्त कर लेता हैं.

3 = उसके बाद duplicate pancard बनवा लेता है।

4 = फिर police थाने  में mobile चोरी हो जाने की सूचना देता है ।

5= duplicate pan card ले जाकर mobile company से आपके number का sim card निकलवा लेता हैं.

6 = internet banking के माध्यम से आपके बैंक account में छेडछाड करता हैं.

7 = बैंक की साइट पर जाकर forgot my password इस option पर जाता हैं.

8 =आगे के options आसानी से पार करते हुए sim card पर Internet banking का pin प्राप्त कर लेता है ।
Facebook या अन्य social मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत
जानकारी की सिक्यूरिटी टाइट रखें।
सुरक्षा  के  कुछ सुझाव 
१. हैक की गई साइटों से बचें और ब्राउज़र की पता बार पर नज़र रखें. अगर आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं और तुरंत रीडायरेक्ट किए जाते हैं, तो हो सकता है कि वह साइट हैक की गई हो और उसमें मैलवेयर हो. वायरस, वॉर्म और ट्रोजन हॉर्स जैसे मैलवेयर चुपचाप आपके कंप्यूटर पर अवांछित सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं. कुछ हैक की गई साइटें आपको अपने आप किसी दूसरे पृष्ठ पर रीडायरेक्ट नहीं करेंगी, लेकिन उस पृष्ठ पर अप्रासंगिक और स्पैम वाली सामग्री हो सकती है. यह सुनिश्चित करने के लिए पता बार पर नज़र रखना कि आपके द्वारा क्लिक किया गया लिंक वही लिंक है जिस पर आपको ले जाया गया है, सतर्क रहने का एक तरीका है.
२. अपने ब्राउज़र की पता बार में संवेदनशील वेब पते लिखें: किसी लिंक पर क्लिक करके या पता कॉपी करके और उसे चिपका कर संवेदनशील खातों पर नेविगेट न करें. इसकी बजाय, स्वयं वेब पता लिखें. लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सही पता डाल रहे हैं, गलत वर्तनी के कारण प्राप्त हुई कुछ नकली साइटें बिल्कुल असली साइट की तरह लगती हैं, लेकिन उन्हें आपकी खाता जानकारी को फ़िश करने के लिए सेट किया गया है.
३. संदिग्ध साइटों पर व्यक्तिगत जानकारी डालने से बचें. अगर कोई साइट किसी उत्पाद को खरीदने या कोई सेवा प्राप्त करने के लिए आवश्यकती से अधिक व्यक्तिगत जानकारी मांग रही है (उदा. बैंक खाता जानकारी, सुरक्षा प्रश्न उत्तर या पासवर्ड), तो उसके प्रति संदिग्ध रहें क्योंकि इन प्रकारों की पूछताछ फ़िशिंग प्रयास का संकेत हो सकती हैं. कुछ साइटें आधिकारिक साइट की कार्बन कॉपी हो सकती हैं, जिसमें लोगो और लेख शामिल हैं, लेकिन उन्हें कपट करने वालों ने आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य से सेट किया है.फ़िशिंग साइटों से बचने और उनकी रिपोर्ट करने की कुछ टिप्स यहां दी गई हैं.
४. सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड मज़बूत हैं: एकाधिक खातों में पासवर्ड का पुनः उपयोग न करें और उन्हें समय-समय पर बदलना याद रखें, खास तौर पर अगर आपको संदेह है कि आपका खाता जोखिम पर हो सकता है. स्मार्ट पासवर्ड चुनने के तरीकों पर और टिप्स देखें.
५. केवल सुरक्षित कनेक्शन पर जानकारी भेजें: क्रेडिट कार्ड या बैंक संख्याओं जैसी कोई भी संवेदनशील जानकारी संचारित करते समय पता बार में https:// कनेक्शन खोजें (और अगर आप Google Chrome या Internet Explorer का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी पता बार में पैडलॉक आइकन खोजें). वित्तीय खाते एक्सेस करते समय, जांचें कि वेबसाइट का एक विस्तृत सत्यापन प्रमाणपत्र है — URL या वेबसाइट का नाम कई आधुनिक ब्राउज़र की URL बार में हरे रंग में दिखाई देना चाहिए, जिसका अर्थ है कि वेबसाइट संचालित करने वाले संगठन को सत्यापित कर दिया गया है.
६ सार्वजनिक कंप्यूटर पर वित्तीय लेनदेन करने से बचें: सार्वजनिक या साझा कंप्यूटर पर उन खातों में प्रवेश करने से बचें, जिनमें संवेदनशील वित्तीय जानकारी शामिल है (उदा. बैंक या क्रेडिट कार्ड खाते या वाणिज्य वेबसाइट). अगर आप किसी सार्वजनिक या साझा कंप्यूटर पर ऐसी जानकारी को एक्सेस करते हैं, तो पूर्ण रूप से प्रस्थान करना और ऐसा कर लेने के बाद अपनी ब्राउज़र विंडो को बंद करना न भूलें.
इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें व अपने सभी मित्रों को इसकी जानकारी दें।
धन्यवाद,,,,,

No comments:

Post a Comment