Pages

Monday 4 April 2016

कबाड़ से बनी 1000 सीसी की 9 फीट लंबी बाइक



'लिम्का बुक' में दर्ज हुई कबाड़ से बनी 1000 सीसी की 9 फीट लंबी बाइक
नेशनल लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड की ट्रॉफी लेते हुए रिद्धिश (बायीं ओर)
राजकोट के रहने वाले इस व्यक्ति ने खास बाइक डिजाइन की है। उसकी इस बाइक की वजह से रिद्धिश की काफी सराहना की जा रही है।
एक हजार सीसी का इंजन, फोर स्ट्रोक, 6 स्पीड गियर, हाइड्रोलिक क्लच, एक फुट चौड़े ट्यूबलेस टायर और 9 फुट लंबी बाइक। यह किसी अंतरराष्ट्रीय कंपनी द्वारा डिजाइन की गई बाइक नहीं, बल्कि इसे राजकोट के एक युवक ने डिजाइन किया है। कबाड़ बाजार से खरीदे पार्ट्स...
- रिद्धिश ने बताया कि बाइक के स्पेयर पार्ट्स राजकोट, अहमदाबाद, मुंबई के कबाड़ बाजार से खरीदे गए हैं।
- यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 18-19 किमी का एवरेज दे रही है।
- इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बाइक को 'लिम्का बुक रिकॉर्ड-2016' में भी जगह मिल गई है।
- बाइक इससे पहले ‘अमेजिंग वर्ल्ड रिकॉर्ड’ और ‘इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी जगह बना चुकी है।
7 साल से ऊपर का समय लगा:
रिद्धिश से जब यह पूछा गया कि उन्हें इस तरह की बाइक बनाने का विचार कैसे आया तो इस पर उन्होंने कहा, ‘मुझे इसका विचार 2007 में आया था। अक्सर लड़के स्टाइलिश और दमदार बाइक्स में रुचि लेते हैं। इसलिए मैंने सोचा क्यों न मैं अपने लिए खुद ही सबसे अनोखी डिजाइन कर लूं। कई महीनों तो मैं बाइक की डिजाइन ही तैयार करता रहा। डिजाइन तैयार हो जाने के बाद मैंने फिर इसके पार्ट्स पर काम करना शुरू किया। इस तरह मुझे यह बाइक बनाने में 7 साल से ऊपर का समय लग गया। लेकिन, मेरी मनपसंद बाइक अब मेरे पास है।’

No comments:

Post a Comment