Pages

Sunday 3 April 2016

वर्टिकल प्लांटिंग सिस्टम-ऐसे उगती हैं दीवार पर सब्जियां

घर की छत, बालकनी या आंगन में तो आपने बहुत से गार्डन देखे होंगे, लेकिन घर की दीवारों पर उगाई जा रही हैं सब्जियां इस बारे में शायद ही आपने सुना हो। छत पर ज्यादा जगह नहीं बची तो दीवारों का भी उपयोग शुरू कर दिया है। घर की दिवारों पर कई तरह फसले सब्जियां एवं फूल लगाएं हैं, जिससे घर के वातावरण में ताजगी एवं खुशबू महक गई है। साथ ही इससे नजारा भी शानदार हो गया ।
इजरायल की ग्रीनवॉल नाम की कंपनी कुछ ऐसा ही कर रही है।  इस कंपनी के संस्थापक टिकाऊ व स्वतंत्र खाद्य उत्पादन की खास पद्धति वर्टिकल गार्डन को बाजार में लाने की तैयारी कर रहे हैं।
इसके तहत बहुमंजिला इमारतों के लोग दीवारों पर चावल, मक्का और गेंहू सहित किसी भी फसल, सब्जियां एवं फूल की खेती कर सकते हैं। वर्ष 2009 में स्थापित हुई इस कंपनी ने आधुनिक प्रौद्योगिकी का विकास किया है, जिसके तहत इमारतों के अंदर और बाहर दोनों तरफ से दीवारों के साथ एक ऊंचे गार्डन की परिकल्पना की गई है। ग्रीनवॉल इसके लिए उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध कराती है।
ऐसे उगती हैं दीवार पर सब्जियां
वर्टिकल प्लांटिंग सिस्टम के तहत पौधों को स्मॉल मॉड्युलर यूनिट में सघन रूप से लगाया जाता है। पौधे बाहर न गिरें, इसकी व्यवस्था की जाती है। इस पॉट को गार्डन की डिजाइन में बदलाव लाने या इसे रिफ्रेश करने के लिए निकाला या बदला भी जा सकता है। प्रत्येक पौधे को कंप्यूटर की सहायता से विशेष तरीके से पानी पहुंचाया जाता है। जब इन पौंधों पर अनाज उगने का समय होता है तो पॉट में तैयार इन हरित दीवारों को कुछ अवधि के लिए नीचे उतार लिया जाता है और उसे जमीन पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है।
दीवारों पर लगाई गई फसलों की सिंचाई के लिए ग्रीनवॉल इजरायली कंपनी नेताफिम द्वारा विकसित बूंद-बूंद सिंचाई पद्धिति (Drip Irrigation) का इस्तेमाल करती है। ग्रीनवॉल ने दीवारों पर खेती के लिए मॉनिटर, सेंसर और कंट्रोल सिस्टम को इजरायली वॉटर-मैनेजमेंट कंपनी गैलकॉन की सहायता से विकसित किया है।

No comments:

Post a Comment